Changes

no edit summary
[[Image:In situ - rainwater harvesting.jpg|thumb|right|200px|जोधपुर, राजस्थान में वर्षाजल संचयन कार्यस्थल. फोटो: [http://www.retailforsure.com/www/photogallery.php ग्रीनफील्ड इको सॉल्यूशन प्रा. लि.]]]
शुष्क और अर्ध-शुष्क इलाकों में जहां बारिश बहुत कम होती है, बारिश के मौसम में अधिक से अधिक वर्षाजल संचित करके रखना पड़ता है ताकि बाद में इसका इस्तेमाल किया जा सके, खास तौर पर खेती और घरेलू इस्तेमाल के लिए. वर्षाजल संचयन का एक उपाय जो सबसे अधिक इस्तेमाल में लाया जाता है वह है कार्यस्थल पर यानी जहाँ जरूरत हो वहीं वर्षाजल इसका का भंडारण ('''यथास्थान वर्षाजल संचयन'''). अपेक्षाकृत गहराई वाले इलाके वर्षाजल के संचयन के लिए आदर्श होते हैं. यह तरीका ब्राजील, आर्जेंटीना और पराग्वे के शुष्क और अर्ध-शुष्क इलाकों में मुख्यतः सिंचाई के मकसद से इस्तेमाल में लाये जाते हैं. कार्यस्थल वाली तकनीक में पानी वहीं जमा किया जाता है, जहां उसका इस्तेमाल होना है.
Generally this technology is simple and easy to useसामान्यतः यह तकनीक सरल और इस्तेमाल में आसान होती है. Governmental organizations and the agricultural community generally work together to support and promote the in situ rainwater storageअमूमन सरकारी संस्थान और खेतिहर समुदाय मिल कर कार्यस्थल पर वर्षाजल संचयन की तकनीक को बढ़ावा देते हैं. Educational and information programs should be provided to inform users of the benefits of this technology, and the means of implementing rainwater harvesting while preventing soil lossउपयोगकर्ताओं को इस तकनीक के लाभ और वर्षाजल संचयन को लागू करते हुए मृदा की क्षति से बचाव के उपाय के बारे में सूचित करने के लिए शैक्षणित और सूचनापरक कार्यक्रम उपलब्ध कराये जाने चाहिये.
===Suitable conditions===
794
edits